बालों को स्वस्थ कैसे रखे- हेल्थ की कलम से

बालों को स्वस्थ कैसे  रखें

बारिश का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में बालों का झड़ना और डेंड्रफ होना  एक   आम समस्या हो जाती है ,  तो आइए जानता है की  इस मौसम में बालों का ध्यान कैसे रखा जाए

. चेरी 
     चेरी स्कैल्प के पीएच स्तर को संतुलित करता है बालों की बढ़ोतरी के लिए  महत्वपूर्ण है इसमें विटामिन ए,  बी, के  और ई होते हैं,  जो बालों को पोषण प्रदान करते हैं. बालों को और  स्कैल्प को हाइड्रेट भी रखते हैं.
  चेरी ब्लड सरकुलेशन सुधार कर बालों को झड़ने से भी रूकती है.
  इस्तेमाल करना-  एक मुट्ठी चेहरे ले और उस को पीसकर उसका रस निकाल लें. इस रस को बालों की जड़ों में लगाएं और 1 घंटे तक लगा रहने दें.  इसे अच्छे से पानी से धोना है.


. आलूबुखारा 
       इसमें विटामीन सी से भरपूर होता है. सिर पर होने वाली  खुजली व जलन को दूर करता है. स्कैल्प पर रोम छिद्रों को  खोलने में मददगार होता है.  बालो की वृद्धि  बहुत तेजी से होती है.  आलू बुखारा सिर में ठीक करता है कि बालों को पोषण मिले.  विटामिन ई और विटामिन सी दोनों मौजूद होते है.
इस्तेमाल करना-   आलूबुखारे कि वह बीच को निकाल दे और उसके गूदे को अच्छी तरह चम्मच से मैश कर ले.  इसमें थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिलाएं.  इस मिश्रण को 30 मिनट  तक लगा रहने दें और इसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें.

.  अनार
   अनार के बीजों में  पीयूनिक एसिड पाया जाता है जो ब्लड सरकुलेशन को  सुधार कर बालों की जड़ मजबूत बनाता है.  अनार के तेल का उपयोग बालों को सिल्की बनाने के लिए  और  गहराई से उनकी  कंडीशनिंग करने के लिए   किया जाता है.

इस्तेमाल-   2 से 3 अनार के छिलकों को  धूप में सुखा लें. सभी छिलकों को मिक्सी में पीस कर उसका पाउडर बना  ले.  और इस पाउडर को दिल के तेल में मिलाकर,  बालों में मालिश करें और कम से कम 2 घंटे तक के लिए लगी रहने दे और उसके बाद बालों को  धोले.



Comments

Popular posts from this blog

लहसुन रासायनिक तत्वों से भरपूर होने के कारण अनेक रोग विकारों को नष्ट करके रक्षात्मक शक्ति प्रदान करता है आयुर्वेदिक चिकित्सा ग्रंथों में लहसुन के विभिन्न गुणों का वर्णन करते हुए लहसुन को गुणकारी रसायन बताया गया है