बैटल रोप वर्कआउट-हेल्थ की कलम से

बैटल रोप वर्कआउट

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में सभी आयु वर्ग के लोग एक्सरसाइज और फिटनेस पर काफी ध्यान देने लगे हैं आज एक ऐसे वर्कआउट के बारे में हम बात करेंगे जो शरीर को आकार देने और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में काफी मददगार है.
बैटल रोप एक ऐसा वर्कआउट है जिसे सेलिब्रिटी से लेकर आम आदमी तक  अपने वर्कआउट में शामिल करना चाहता है.

बैटल रोप कैसे करें -   सबसे पहले जमीन पर खड़े हो जाए. अपने दोनों पैरों की एड़ी को उठाएं और एड़ी के बल जमीन पर खड़े हो जाए. आप जमीन पर एड़ी को इस तरह से उठाएं कि शरीर का संपूर्ण भाग इसी   पर  टीका  रहे.  बैटल रोप करने के लिए रस्सी के दोनों सिरों को दोनों हाथों में पकड़े. अपने शरीर को और हल्का  सा झुकाए  लेकिन ध्यान दें  शरीर की पीछे की ओर जरा सा भी  न  झुके.  अब   रस्सियों  को इस तरह से ऊपर की ओर  उछालने की कोशिश करें की रस्सियों से टेढ़ी-मेढ़ी तरंगों की आकृति बने .  सारा ध्यान इसी और लगाएं क्योंकि बैटल रोप का यही खास हिस्सा है.

बैटल  रोप करने के फायदे-

.   मसल्स स्ट्रांग
    इस एक्सरसाइज में शरीर की  मांसपेशियों को अलग अलग तरीकों से  ट्रेंड  किया जाता है.  शरीर की क्षमता के हिसाब से इसका समय निर्धारित होता है  जिससे   ह्रदय की कार्य क्षमता भी बढ़ती है.  यह हार्ट ब्लॉकेज सी समस्याओं से बचाने में मदद करता है.

.  वजन कम
    कम मेहनत करके शरीर की कैलोरी घटाने का यह सबसे अच्छा उपाय है. यह बाहों ,बायसेप्स, ट्राइसेप्स और कंधों में बहुत तेजी से तनाव उत्पन्न करता है.  जिसके कारण कम समय में ज्यादा कैलोरी कम हो जाती है.

. बढ़ती है कार्यक्षमता
    इससे शरीर को ताकत मिलती है और काम करने की क्षमता बढ़ती है बैटल रोप से ब्लड सरकुलेशन अच्छा होता है और शरीर के टॉक्सिंस दूर होते हैं इससे स्किन और बाल संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं.


.  बॉडी बैलेंस के लिए
   ऐसे करते हुए संपूर्ण शरीर का व्यायाम होता है. साथ ही आंखों व हाथों के बीच का कोऑर्डिनेशन बेहतर होता है इससे शरीर का संतुलन और समन्वय सही तरीके से काम कर पाने में समर्थ होते हैं हम.

अब बैटल रोप करते समय बातों का ध्यान रखना है......

  . यदि खड़े होकर एक्सरसाइज कर रहे हैं तो   ध्यान रखना है कि शरीर हमारा आगे की ओर थोड़ा झुका रहे,  भूलकर भी पीछे की ओर न झुके तो मसल्स खींचने का डर रहता है.

.    अपनी क्षमता के अनुसार है गति बढ़ाएं.

. इसे करने के लिए रस्सी के सिरोको अच्छी तरह 10 इसका पूरा फायदा मिल सके.

.    बाहों के बजाय रस्सी से  तरंग बनाने में कंधों का अधिक प्रयोग करें. इस तरह कंधों को  सुडोल बनाना आसान होता है इसके अलावा बैटल रोप का अभ्यास करते समय  पर्याप्त सांस लेते रहना भी जरूरी है.

Comments

Popular posts from this blog

लहसुन रासायनिक तत्वों से भरपूर होने के कारण अनेक रोग विकारों को नष्ट करके रक्षात्मक शक्ति प्रदान करता है आयुर्वेदिक चिकित्सा ग्रंथों में लहसुन के विभिन्न गुणों का वर्णन करते हुए लहसुन को गुणकारी रसायन बताया गया है