फिटनेस अवेयरनेस


फिटनेस अवेयरनेस
आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में सभी चाहे वह किसी भी आयु वर्ग के व्यक्ति  हो या महिलाएं हूं सभी अपनी फिटनेस और स्वास्थ्य को लेकर अवेयर हैं.   वर्कआउट से ब्लड सरकुलेशन बेहतर होता है.  हार्ट डिजीज ओबेसिटी, थायराइड,  शुगर आदि बीमारियां होने की आशंका कम रहती हैं. शरीर को कॉन्फिडेंस और संतुलित बनाता है व्यायाम  और योग.

फिटनेस बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज में डिफरेंट  फिटनेस प्लांस भी शामिल है.  जिनमें कार्डियो,  जुंबा, एरोबिक्स, क्रॉसफिट, किक बॉक्सिंग, योगा, पावर योगा, मेडिटेशन,  स्ट्रैंथ वर्कआउट आदि शामिल है.  इसके साथ डांस को भी एक बेस्ट एक्सरसाइज माना जाता है. डांस वर्कआउट भी लेडीस को काफी पसंद आ रहा है जिसमें भांगड़ा डांस स्टेप के साथ फिटनेस बनाई जाती है.
आज के विशेष शेड्यूल में आदमी ,औरतें और बच्चे रोजाना  अपने शेड्यूल में थोड़ा सा समय वर्कआउट या योगा मेडिटेशन के लिए   निकाल रहे हैं.
 
    और अगर बात की जाए वूमेंस की   तो  अपने स्वास्थ्य और फिटनेस को लेकर काफी जागरूक है एक्सपर्ट्स के मुताबिक यदि 45 मिनट का वकआउट किया जाए तो लग 400 से 600 कैलोरीज बर्न कर सकते हैं.

डांस वर्कआउट करने से ब्लड का सरकुलेशन सभी अंगों में होता है और मन  भी  खुश रहता है.
जुंबा डांस एक ऐसा डांस है जिसमें पूरे शरीर के अंगों का वर्कआउट हो जाता है.

Comments

Popular posts from this blog

लहसुन रासायनिक तत्वों से भरपूर होने के कारण अनेक रोग विकारों को नष्ट करके रक्षात्मक शक्ति प्रदान करता है आयुर्वेदिक चिकित्सा ग्रंथों में लहसुन के विभिन्न गुणों का वर्णन करते हुए लहसुन को गुणकारी रसायन बताया गया है